फ़रवरी 2024 में दस सबसे ज्यादा बिकने वाली गाड़ियाँ 

फ़रवरी महीने में सबसे ज्यादा बिकने वाली गाड़ियों में हमेशा की तरह मारुति सुजुकी की गाड़ियाँ का दबदबा रहा है, पर टाटा मोटर्स की पंच और नेक्सों नें भी पिछले दो तीन सालों में बहुत अच्छी बढ़त दर्ज कराइ है। इसके अलेवा महिंद्रा और हुंडईi की एक-एक ही गाड़ी शीर्ष दस में जगह बना पायी है। और गौर करने की बात ये भी है कि मारुति सुजुकी की स्विफ्ट शीर्ष दस में जगह नहीं बना पाई है। इसका एक कारण यह भी हो सकता है किमारुति सुजुकी स्विफ्ट की हाइब्रिड नेक्स्ट जनरेशन लांच होने वाली है, और अधिकतर ग्राहक इस गाडी के लांच का इन्तेजार कर रहे हैं। इसके बावजूद भी शीर्ष दस में सिर्फ एक छोटी हैचबैक के नाम पर मारुति सुजुकी वैगन आर ही अपनी जगह बना पायी है। और इसके अलावा मारुति सुजुकी बलेनो आती है जो प्रीमियम हैचबैक के अन्तर्गत आती है, मसलन इसके कई कारण हो सकते हैं जैसे कि कई हैचबैक गाड़ियों के फेसलिफ्ट वर्जन बाज़ार में आने वाले हैं, लोगों का कॉम्पैक्ट एसयूवी की तरफ रुझान, सेफ्टी की ओर पहले से ज्यादा जागरूपता, जैसे कई कारण नजर आते हैं। भारतीय कार मैन्युफैक्चरर्स जैसे टाटा और महिंद्रा नें अपनी गाड़ियों में समय के साथ कई सकारात्मक बदलाव किये हैं, फिर चाहे वो इंजन रेफिनेमेंट हो या या फिर इनकी बिल्ड क्वालिटी, जिस कारण से लोग इन गाड़ियों को खासा पसंद कर रहे हैं और यही कारण है कि साल 2023 में टाटा की गाड़ियाँ सबसे ज्यादा बिकने वाली गाड़ियों में दुसरे पायदान पर थी, और इनकी सबसे ज्यादा बिकने वाली गाड़ियों में इनकी कॉम्पैक्ट एसयूवी की पंच और नेक्सों जैसी गाड़ियाँ हैं। ठीक इसी तरह से महिंद्रा की स्कार्पियो की भी 15,051 यूनिट्स फ़रवरी माह में बिक चुकी हैं और इनका GDI इंजन का एडिशन एक गेम चेंजर साबित हुआ है। महिंद्रा का मार्किट शेयर 11.39 % है और टाटा मोटर्स का मार्केट शेयर 13.78 % है जब कि मारुती अभी भी 43% मार्किट शेयर के साथ शीर्ष स्थान बनी हुई है। पर जिस तरह से भारतीय मार्किट बदल रहा है यह तश्वीर भविष्य में बदलती हुई नज़र आ रही है। अब देखते हैं फरवरी के महीने में किस गाड़ी नें कितनी सेल्स करी है।की सेल्स में आठवे नंबर पर है।

1. Maruti Suzuki WagonR: मारुति सुजुकी की ये हैचबैक कार 19,412 यूनिट्स के साथ फरवरी माह में शीर्ष पर बनी हुई है। इसकी सेल्स फिगर में जनवरी के मुकाबले लगभग 19 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। 

2. Tata Punch: टाटा मोटर्स की इस कॉम्पैक्ट एसयूवी की 18,438 यूनिट्स फरवरी के महीने में बिकी हैं जो इसे दूसरी सबसे ज्यादा बिकने वाली गाड़ी और सबसे ज्यादा बिकने वाली कॉम्पैक्ट एसयूवी बनता है।   

3. Maruti Suzuki Baleno: इस प्रीमियम हैचबैक की 17,517 यूनिट्स गाड़ियाँ फरवरी के महीने में बिकी हैं। 

4. Maruti Suzuki Dzire: मारुति सुजुकी की इस सेडान कार की 15,837 यूनिट्स गाड़ियाँ फरवरी के महीने में बिकी हैं।

5. Maruti Suzuki Brezza: Maruti Suzuki की इस इस कॉम्पैक्ट की 15,765 यूनिट्स फरवरी में बिकी हैं।

6. Maruti Suzuki Ertiga: मारुति सुजुकी की इस ऍमपीवी सेगमेंट की गाड़ी की 15,519 यूनिट्स फरवरी माह में  बिकी हैं। और यह इस सेगमेंट की सबसे ज्यादा बिकने वाली गाड़ी है। इस गाड़ी का मार्केट शेयर 37.5 प्रतिशत है, और आज तक इस गाड़ी की एक मिलियन यूनिट्स बिक चुकी है। और यह गाड़ी भारतीय ऍमपीवी सेगमेंट की सबसे तीजी से बिकने वाली गाडी है।

7. Hyundai Creta: यह हुंडई की सबसे ज्यादा बिकने वाली गाड़ी है, कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में यह तीसरी सबसे ज्यादा बिकने वाली गाड़ी है, और इस गाड़ी की 15,276 यूनिट्स फरवरी के माह में बिकी हैं।

8. Mahindra Scorpio: महिंद्रा की स्कौर्पियो तकरीबन दो दसक पहले 2002 में पहली बार लांच हुई थी, और इसकी लोकप्रियता का अंदाज़ा आप इस बात से लगा सकते हो कि आज तकरीबन बीस साल बाद भी ये गाड़ी महिंद्रा की सबसे ज्यादा बिकने वाली गाड़ी है। फरवरी के महीने में इस गाड़ी की 15,051 यूनिट्स बिकी हैं।

9. Tata Nexon: नेक्सों टाटा मोटर्स की दूसरी सबसे ज्यादा बिकने वाली गाड़ी है और इस कॉम्पैक्ट एसयूवी की फरवरी महीने में 14395 यूनिट्स बिकी हैं।

10. Maruti Suzuki Fronx: यह मारुति सुजुकी नेक्सा की दूसरी गाड़ी है जो शीर्ष दस में अपनी जगह बना पायी है इस सब कॉम्पैक्ट क्रॉसओवर एसयूवी की फरवरी महीने में 14,168 यूनिट्स बिक चुकी हैं।

Leave a Comment